डिजिटल मार्केटिंग क्या है ? हिंदी में – Digital Marketing in Hindi

डिजिटल मार्केटिंग क्या है ? [Digital Marketing in Hindi]

डिजिटल मार्केटिंग को  Online Marketing भी कहा जाता है, अपनी वस्तुएं और सेवाओं की Digital साधनो से Marketing करने की प्रतिक्रिया को डिजिटल मार्केटिंग कहते है । Internet और Digital संचार के अन्य रूपों का उपयोग करके ग्राहकों से जुड़ने के लिए Brands का प्रचार है। इसमें न केवल E-Mails, Social Media और वेब-आधारित विज्ञापन शामिल हैं, बल्कि मार्केटिंग चैनल के रूप में Texts और Multimedia संदेश भी शामिल हैं।

Digital Marketing डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा आप अपने Business को आसमान की ऊचाइयों तक पंहुचा सकते है। आइये इसको अच्छे से समझते है – जैसे आपका कोई नया Products है या आप New Business की शुरुआत करते है, तो आपको सबसे पहले अपने कस्टमर को ढूंढ़ना पड़ता है जिससे की आपका सामान आसानी से Sale हो सके, तो उस कस्टमर को हम घर-घर जाकर तो नहीं ला सकते तो इसलिए ऑनलाइन तरीके (Digital Marketing) से अपने बिज़नेस का प्रचार (Brand Promotion) करके अपने कस्टमर को बताते है की हम ये Product sale करते है।

Offline और Online Marketing में अंतर

Digital marketing, online and offline marketing, digital nitin
Offline/Online Marketing

Offline Marketing

जिस प्रकार से आप अपने बिज़नेस या शॉप को ऑफलाइन मार्केटिंग या प्रचार करने के लिए बहुत सारे मार्केटिंग के स्रोत अपनाते है जैसे की – टेम्पलेट छपवाते है फिर उसको बटवाने का खर्चा, Banner बनवाते है फिर उसको जगह जगह पर पैसे देकर लगवाना पड़ता है और उस जगह के भी पैसे खर्च करने पड़ते है जहा उस Banner को लगाया जाता है।

अपनी Shop/Business की मार्केटिंग में बहुत सारे पैसे खर्च करते है सिर्फ इतना बताने के लिए की आपका बिज़नेस क्या है और आपका Brand क्या है। आप ऑफलाइन से सिर्फ लोकल एरिया में ही प्रचार कर सकते है आपको पुरे city में अपनी brand value बढ़ाने के लिए आपकी जरुरत से ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ सकते है।

Online Marketing – Digital Marketing

ऑनलाइन मार्केटिंग में आप अपने बिज़नेस या शॉप को कम खर्च में भी बहुत सारे लोगो को अपना Ads दिखा सकते है साथ ही अपने बिज़नेस की Brand Awareness को बढ़ा सकते है और अपने ऑनलाइन बिज़नेस को दुनिया के किसी कोने में भी पंहुचा सकते है।

ऑनलाइन Advertisement का फायदा ये भी है की हम अपने बिज़नेस के related सही audience को target करके उसके Mindset को समझ के अपना ads दिखा सकते है। जिससे की हमारे बिज़नेस की sale/conversion बढेगा।

Digital Marketing कैसे शुरु करे

उसके लिए आपको अपनी ऑनलाइन दुकान बनानी होगी जिसको App, Website या Web Page बोलते है जहा हम अपने सामान को आसानी से लोगो तक पंहुचा व दिखा सकते है।

उदाहरण के लिए – आप बाजार में साड़ी लेने गए अब वहा पर बहुत सारे Saree’s Shops है, तो आप क्या करोगे? आप सबसे अच्छे शॉप को ढूंढोगे जहा अच्छी Variety मिल सके। ठीक वैसे ही ऑनलाइन मार्किट (Digital Marketing) होती है।

जैसे आपको Branded Watch लेना होगा तो आप ऑनलाइन Research करेंगे और आपको वहा भी बहुत सारी वेबसाइट दिखेगी। फिर आप उसमे से ऐसी वेबसाइट से वॉच Purchase करते है जो वेबसाइट देखने में अच्छी हो, उसके वेबसाइट में आपको ट्रस्ट हो और वॉच के price और feature अच्छे हो।

मेरा मतलब ये है की जैसे आप बाजारों में Offline सामान को अच्छी शॉप देखकर खरीदने जाते है ठीक वैसे ही Online आपकी दूकान अच्छी दिखनी चाइये जिससे कस्टमर का Trust Build होता है और वह वहा से Customer Purchase कर लेता है। और सामान अच्छा हो तो वो आपका Permanent कस्टमर बन जाता है। ये सारे ऑनलाइन काम के Process को ही डिजिटल मार्केटिंग कहा जाता है।

डिजिटल मार्केटिंग के कुछ उदाहरण है जो आपकी Brand Value बैढ़ाने में मदद करते है।

डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार –

  1. Social Media Marketing
  2. You Tube Channel
  3. Email Marketing
  4. Affiliate Marketing
  5. Google AdWord/Ads
  6. App Marketing
  7. Online Sharing
  8. SEO (Search Engine Optimization)
  9. Content/Blog Marketing
  10. Graphic Design Etc.

Read More.. (SEO क्या है ? – Search Engine Optimization)

डिजिटल मार्केटिंग का क्या काम है?

SEO और SEM – एक डिजिटल मार्केटर यह सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार है कि वेबसाइट आसानी से लक्षित दर्शकों (Audience Targeting) द्वारा मिल जाए। Search Engines Optimization (SEO) के लिए Website Structure and Content का अनुकूलन और/या भुगतान किए गए ऑनलाइन विज्ञापन (SEM) का उपयोग दो तरह से एक डिजिटल वेबसाइट पर Relevant Traffic चलाने में मदद करता है।

Digital Marketing के जनक (father) कौन है ?

फिलिप कोटलर (Philip Kotler) Digital Marketing के जनक हैं। वह एक अमेरिकी प्रोफेसर हैं, जिन्होंने 60 से अधिक मार्केटिंग पुस्तकें लिखी हैं और Field of Academic के रूप में मार्केटिंग को स्थापित करने के उनके प्रयासों के लिए उनकी प्रशंसा की जाती है।

क्या डिजिटल मार्केटिंग एक अच्छा करियर विकल्प है?

Digital Marketing एक तेजी से बढ़ता और विकसित होता करियर विकल्प है। जैसे-जैसे संचार के अधिक चैनल उपलब्ध होते जाते हैं, वैसे-वैसे मांग के साथ तालमेल रखने के लिए योग्य लोगों की आवश्यकता भी बढ़ती जाती है। डिजिटल मार्केटिंग करियर में उत्कृष्टता (Excellence) प्राप्त करने के लिए सबसे उपयुक्त व्यक्ति वह है जिसके पास कुछ व्यक्तित्व गुण हैं।

डिजिटल मार्केटिंग में कैरियर कैसे शुरू करें ?

Digital Marketing करियर को शुरू करने के लिए क्या कर सकते हैं –

1.            एक Online Presence बनाएं।

2.            Latest Trends को जानें।

3.            Creativity का प्रयोग करें।

4.            Winning Resume बनाएं।

5.            Get Out there and Network

6.            Analytics के बारे में जानें।

7.            Experience प्राप्त करें।

डिजिटल मार्केटिंग फ्रेशर की सैलरी कितनी होती है?

एक Digital Marketer शुरुआती स्तर / Fresher के लिए औसत वेतन लगभग 2.0 लाख रुपये से 4.0 लाख प्रति वर्ष है। यह Skills, Organization, and City जैसे कई अन्य कारकों पर निर्भर करेगा।

सबसे अच्छा मुफ्त डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कौन सा है?

Google का मुफ़्त ऑनलाइन Digital Marketing कोर्स अच्छे कारणों से हमारी सूची में सबसे ऊपर है; यह शुरुआती और साथ ही मध्यवर्ती उपयोगकर्ताओं के लिए डिजिटल मार्केटिंग के सभी पहलुओं को शामिल करता है और यह मुफ़्त प्रमाणन के साथ आता है। गूगल में Digital Marketing का exam देकरआप उससे certificate प्राप्त कर सकते है, इस certificate की value कही भी किसी भी कंपनी में कारगर है।

Digital Marketing क्यों जरुरी है ?

Digital Marketing का उपयोग करके, आप इस तरह से Audience तक पहुँच सकते हैं जो कि लागत प्रभावी और मापने योग्य दोनों हो। आप Traditional Marketing Methods की तुलना में पैसे बचा सकते हैं और कम पैसे में अधिक ग्राहकों तक पहुंच सकते हैं। अपने दर्शकों को जानें और उन्हें आपको व्यक्तिगत रूप से जानने दें जो ब्रांड की वफादारी बनाने में मदद कर सकता है।

आजकल का दौर डिजिटल होने के कारण किसी के पास समय नही है। लोगो ने अपने शॉपिंग को मार्किट न जाकर घर से ही सोशल मीडिया (WhatsApp, Facebook, Instagram, YouTube) का इस्तेमाल करके ऑनलाइन शॉपिंग करते है जिसमे कस्टमर को Home Delivery मिलती है और साथ में रिप्लेसमेंट का ऑप्शन भी होता है अगर आपको सामान में कोई गड़बड़ी लगती है तो उसको 7 दिन या 15 दिन के अंदर Replace कर सकते है। इसलिए बिज़नेस के प्रमोशन के लिए Digital Marketing करना जरुरी हो गया है।

Read More.. ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए – Online Paise kamaye in Hindi

8 thoughts on “डिजिटल मार्केटिंग क्या है ? हिंदी में – Digital Marketing in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.