Free में E Shram Card Kaise Banaye | ई श्रम कार्ड कैसे बनाये?

हेलो दोस्तों क्या आप लोगों को पता है कि ई श्रम कार्ड  बिल्कुल मुफ्त में बनाया जा सकता है वह भी अपने कंप्यूटर/Laptop या मोबाइल फोन से हमें किसी को पैसे देकर या किसी से Request करने की जरुरत नहीं है। भारत सरकार ने इस ई श्रम कार्ड  (E Shram Card) को बिल्कुल मुफ्त में बनाने बनाने का अवसर दिया है और इसको आप अपने कंप्यूटर/Laptop या मोबाइल फोन से खुद बना सकते हैं ।

E- Shram Card के फायदे क्या है ?

दोस्तों मैं आप लोगों को बता दूं कि हाल ही में भारत सरकार ने असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए श्रम कार्ड लॉन्च किया है । यह E shram card बिल्कुल आधार कार्ड जैसा ही होता है इसमें 12 अंकों का एक यूनिवर्सल अकाउंट नंबर होता है जिसको आप UAN नंबर भी बोल सकते हैं ।

अगर भविष्य में कोई आपदा या कोई भारत सरकार द्वारा निकली स्कीम या कोई भी आर्थिक मदद भारत सरकार आप लोगों को देना चाहे तो वह इस कार्ड के द्वारा मदद के रूप में आपको प्रदान कर पाएगी। ई श्रम कार्ड (E Shram Card) का उपयोग असंगठित क्षेत्र (Unorganized Sector) में काम करने वाले हर एक नागरिक कर सकेगा ।

Free में (E Shram Card) ई श्रम कार्ड बनाने के लिए डॉक्यूमेंट की आवश्यकता

चलिए मैं आप लोगों को बताता हूं कि Free में E Shram Card कैसे बनता है ई श्रम कार्ड को बनाने के लिए आपको इस आर्टिकल को अच्छे से देखना होगा तथा आर्टिकल की मदद से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त हो सके ।

(Read More.. ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए | Earn Online Money )

ई श्रम कार्ड (E Shram Card) बनाने के लिए आप लोगों को कुछ Documents की जरूरत पड़ने वाली है मैं आप लोगों को उन डाक्यूमेंट्स के बारे में बताता हूं –

  1. आधार कार्ड
  2. मोबाइल नंबर
  3. बैंक अकाउंट नंबर

सबसे पहले आप के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है जो कि आपके मोबाइल नंबर से जुड़ा हो क्योंकि उस नंबर पर आपको OTP भेजा जाएगा जिससे कि यह पता चलेगा कि आपका नंबर आधार कार्ड से लिंक है कि नहीं है। नंबर दो आप लोगों के पास बैंक अकाउंट या खाता होना अनिवार्य है ताकि सरकार कोई भी मदद आपको या कोई भी आर्थिक स्थिति या लाभ भेजना चाहे तो सीधे आपके बैंक अकाउंट में वह मदद प्राप्त होगा जिससे कि आपका पैसा किसी और के पास नहीं पहुंचेगा सरकार ने यह कार्ड उन लोगों के लिए बनाया है जो कि असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोग हैं तथा उनको इस कार्ड का फायदा प्राप्त हो ।

Free में (E Shram Card) ई श्रम कार्ड कैसे बनाये ?

  • सबसे पहले आपको E shram के वेबसाइट https://eshram.gov.in/ पर जाना होगा ।

  • अब आपको e shram card के वेबसाइट पर पहुंचने के बाद Register on e-Shram पर क्लिक करना होगा उसके बाद आपका मोबाइल नंबर अंकित करना होगा वह मोबाइल नंबर जो आपके आधार कार्ड से लिंक हो ।
  • मोबाइल नंबर डालने के बाद आपको एक कैप्चा मिलेगा जिसको देखकर Same to Same बॉक्स के अंदर भरना होगा और उसके बाद आपको नीचे दोनों ऑप्शन में No करना होगा तथा उसको Verify करना होगा ।
  • अब आपको आधार कार्ड का नंबर पूछा जाएगा उसमें आपका आधार नंबर डाला जाएगा उसके बाद Terms को Tick करना होगा और (I Agree) पर क्लिक करना होगा ।
  • अब आपके मोबाइल नंबर पर एक नया ओटीपी आएगा जिस को डाल कर आधार कार्ड को वेरीफाई करना होगा ।
  • अब आपको अपने आधार कार्ड की सारी डिटेल्स दिखने लगेगी उसके बाद नीचे जाकर Continue To Other Details पर क्लिक करें ।
  • अब आपको नीचे पर्सनल डिटेल डालनी होगी जिसमें आपको अपना Mobile नंबर डालना होगा साथ ही आप कोई दूसरा नंबर भी डाल सकते हैं उसके बाद ईमेल, Father Name, ब्लड ग्रुप, etc यह सब इंफॉर्मेशन डालने के बाद आप Save & Continue पर क्लिक कर दें ।
  • अब आपको यहां Address डालना होगा जहां आप अभी रहते हैं अपना Permanent Address डालें और Save & Continue पर क्लिक करें ।
  • अब आपको एजुकेशन क्वालीफिकेशन डालनी होगी चाहे तो आप उसमें एजुकेशन का सर्टिफिकेट भी अपलोड कर सकते हैं यह अनिवार्य नहीं है आप की मर्जी है ।
  • अब यहां पर आपको Occupation मतलब जो आप कार्य करते हैं वह डिटेल डालनी होगी साथ ही आप वहां से मिला सर्टिफिकेट भी अपलोड कर सकते हैं यह भी अनिवार्य नहीं है आपकी मर्जी है उसके बाद Save & Continue पर क्लिक करें ।
  • अब आपको बैंक की डिटेल्स Fill करनी होगी जिससे कि आपके अकाउंट में सरकार द्वारा दी गई आर्थिक मदद सीधे आपके अकाउंट में जाए इसलिए आप अच्छे से देख कर ही सारी Details Add करें उसके बाद आप Continue पर क्लिक कर दें ।
  • आपको एक Form दिखेगा जिसमें आपकी सारी जानकारी मौजूद होगी जिसको देखें और Check कर लें कि दी गई सारी जानकारी सही है या नहीं, अगर जानकारी सही है तो नीचे की ओर जाएं और छोटा सा बॉक्स बना होगा उसमें Tick कर दें और सबमिट करें ।
  • सबमिट करने के साथ ही आपके सामने बिलकुल free में ई श्रम कार्ड बना हुआ प्राप्त होगा उसके बाद आप इसको डाउनलोड करें और प्रिंट करके रख ले ।

श्रम कार्ड बिल्कुल मुफ्त में बनता है इसके लिए आपको कोई भी खर्चा करने की जरूरत नहीं है बस हमारे टिप्स को फॉलो करें कोई परेशानी आती है तो आप हमें कमेंट में लिख कर पूछ सकते हैं |

Leave a Reply

Your email address will not be published.