नौकरी करे या बिज़नेस – Job vs Business

Job Or Business which is better

नौकरी करे या बिज़नेस  इस चक्कर में वह अपना आधा जीवन सोचने में लगा देते है। और फिर जब उनको ये बात समझ में आती है तब बहुत देर हो जाती है। आज हम आपको नौकरी और bussiness के बारे में बताएँगे –

नौकरी करें या बिज़नेस क्या है बेहतर ?

Job kare ya business, job or business

जॉब करे या बिज़नेस

1. नौकरी में सबसे अच्छी सरकारी नौकरी मानी जाती है, क्युकी सरकारी नौकरी में सारी सुविधाएं मौजूद होती है और सरकार द्वारा दिया गया महीने की आय भी निर्धारित समय पर मिलती है। साथ ही रिटायरमेंट के बाद पेंशन भी सरकार द्वारा दिया जाता है। और यही कारण है कि लगभग सभी युवा सरकारी नौकरी के पीछे भागते है ।

2. प्राइवेट लिमिटेड नौकरी:- इस प्रकार के नौकरी में भी लगभग वही नियम होते है जो कि सरकारी नौकरी में होते है । बस इसमे आपको बुढापा में पैशन नही मिलता। इसके अलावा सैलरी भी सरकारी नौकरी से कम मिलती है । आप जब तक काम करने के लायक होते है तब तक ही आपको रखा जाता है उसके बाद रिटायरमेंट दे दिया जाता है।

3. तीसरे प्रकार की नौकरी में वह नौकरियां आती है जो कि, किसी वर्कशॉप, स्कूल टीचर या बैंक में चपरासी इत्यादि नौकरी होती है । इस प्रकार की नौकरी का कोई future नही होता क्योंकि इसमें किसी प्रकार का Rules नही होता है, आपका मालिक आपको कभी भी काम से निकाल सकता है । सैलरी बहुत कम होती है । तथा मेहनत बहुत ज्यादा करनी पड़ती है। आपको जितनी सैलरी मिलती है उससे ज्यादा काम करवा लिया जाता है।

सब मिलाकर देखा जाय तो इस प्रकार की नौकरी बहुत ही खराब किस्म की होती है। आप उतने सैलरी से सिर्फ अपना खाना पूर्ति ही कर पाते है । आप किसी प्रकार की बचत नही कर सकते हैं । अगर बचत नहीं होगी तो आपका भविष्य भी उज्जवल नहीं हो पायेगा 

(Read More.. ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए | Online Paise Kaise Kamaye)

बिज़नेस क्या होता है , तथा बिज़नेस के क्या नियम होते है ?

business vs job, which one better job or business

Business

Business में आप वो सब कुछ कर सकते है जो आप चाहते है, आप जितना मेहनत करेंगे आपका बिज़नेस और फलेगा – फूलेगा ये आपके सोच और लगन से मेहनत करने पर निर्भर करता है। आप अपने व्यवसाय को जैसा चाहे वैसा स्वरूप दे सकते हैं । सब मिलाकर देखा जाय तो एक स्वतंत्र रूप से काम करना ही बिज़नेस कहलाता है ।

बिज़नेस में क्या कर सकते है जो नौकरी में नही कर सकते है?

1. दोस्तो नौकरी करने आपको किसी प्रकार की माथा पच्ची नही करनी पड़ती जबकि बिज़नेस पुरी तरह आपके परफॉर्मेंस पर डिपेंड करता है। जरा सी भी चूक की तो आपको भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है।

2. बिज़नेस में कुछ नही कहा जा सकता कभी कम salary भी मिल सकता है तो कभी ज्यादा salary भी मिल सकता है। जबकि नौकरी में आपको एक फिक्स सैलरी (salary) मिलती है ।

3. नौकरी में आपको न चाहते हुए भी दूसरों के order का पालन करना पड़ता है जबकि बिज़नेस में ऐसा नहीं है आप खुद के मालिक होते है। आप जो चाहे वह कर सकते हैं।

4. नौकरी में आप जीवन मे जीवन भर काम करके भी अपनी पहचान नहीं बना सकते, जबकि बिज़नेस में आप पैसे के साथ साथ नाम भी कमा सकते है। लोग आपको आपके बिज़नेस से जानने लगेंगे।

5. नौकरी में आपको किसी प्रकार का रिस्क नही लेना पड़ता जबकि बिज़नेस पूरी तरह रिस्की होता है। कब क्या महंगा हो जाये कब क्या सस्ता हो जाये कोई पता नही रहता ।

6. नौकरी में आप सीमित समय तक ही काम कर सकते है जबकि बिज़नेस में आप 24 घंटे काम कर सकते है।

7. नौकरी में घर खर्चे के साथ बचत करना बहुत मुश्किल होता है जबकि बिज़नेस में आप बिज़नेस के साथ साथ बचत भी आसानी से कर सकते है।

8. नौकरी में कंपनी की मर्जी होती है वह जब चाहे तब आपको नौकरी से निकल सकती है। लेकिन आपका बिज़नेस आपका खुद का होता है। आप अपनी मर्जी के अनुसार बंद या खोल सकते है।

9. नौकरी में आप बुढ़ापे तक काम नहीं कर सकते हैं जबकि बिज़नेस आप बुढ़ापे तक भी कर सकते है।

10. नौकरी करने के लिए आपको किसी प्रकार की पूंजी की आवश्यकता नही होती है जबकि बिज़नेस के लिए आपको अच्छी खासी पूंजी की आवश्यकता होती है ।

दोस्तों इन सब बातो से पता चलता है की किसी जगह नौकरी अच्छी है तो किसी जगह business अच्छा है पर मेरे राय से business नौकरी से ज्यादा बेहतर है और ये अच्छे से किया जाते तो जीवन में कभी पीछे मूड कर नौकरी की तरफ नहीं देखेंगे। आपका नाम और शोहरत बनी रहेगी।

अगर आपका Business अच्छे से चलने लगा तो आपको काम करने वालो लोगो की जरुरत पड़ेगी। जिससे आप कल को कई बेरोजगार लोगो को रोजगार देकर उनके अँधेरो से भरे घरो में उजाला कर सकते है।

(Read More.. IRCTC से ट्रेन टिकेट कैसे बुक करे)

ध्यान देने योग्य बाते –

  • भिखारी – इसको सबसे जल्दी पैसा चाहिए।
  • मजदूर – इसको एक दिन में पैसा चाहिए।
  • नौकरी वाला – इसको एक महीने में सैलरी चाहिए।
  • दुकानदार – ये 1-2 साल इंतजार करता है।
  • Business man – कम से कम 5 साल इंतजार करता है और इसकी पुस्ते भी बैठ कर खाती है।

 

तो दोस्तों आशा करता हूँ आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी यदि हाँ तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले | किसी प्रकार के सवाल या सुझाव के लिए निचे कमेंट्स कर सकते है |

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.