मोटापा कम करने के उपाय – WEIGHT LOSS TIPS

मोटापा कम करने के जबरदस्त उपाय – Motapa Kam Karne Ke Upay

अच्छे Body की जरुरत सभी को होती है, सभी लोग एकदम Fit दिखना चाहते है, चाहे वो कोई लड़का हो या कोई लड़की सबको अच्छी Body Shape पसंद होती है। अच्छे बॉडी से perfect look आती है जिससे की आप और सुन्दर दिखते है। 

लेकिन मोटापा (Fat) इन सब चीज़ो पर पानी फेर देता है और देखते ही देखते वो इंसान अपने आप को मोटापा के बोझ तले दबने लगता है। पुरुष का स्वास्थ्य हो या महिला स्वास्थ्य हो सभी को अपना ख्याल अच्छे से रखना चाहिए। तो आज हम बात करेंगे की मोटापा का अंत (The End) कैसे करे, इसका घरेलु उपाय (Home Remedies) क्या है ? इसको Exercise के माध्यम से कैसे दूर करे? मोटापा को कम करने के लिए कुछ टिप्स के बारे में बताएंगे। 

मोटापा क्या होता है ? – Motapa Kya Hota Hai ?

“क्या होता है मोटापा ? – किसी व्यक्ति के बॉडी में कैलोरी कम नहीं होती है, तो अपने आप ही मोटापा बढ़ने लगता है।  यदि  शरीर को सही तरीके से न्यूट्रेन नहीं मिलता तो भी मोटापा बढ़ता है।”

मोटापा कम करने के टिप्स – WEIGHT LOSS TIPS

लोगो का मानना है की सुबह उठकर नाश्ता करना मोटापा का कारण है, परन्तु कई अध्ध्यनों से पता चला की ये मानना गलत साबित हुआ है। बल्कि नाश्ता करने से आपका कोलेस्ट्रॉल कम होता है और इससे आपकी बॉडी और सेहत अच्छी बनी रहती है। 

1. पर्याप्त नाश्ता करें: अच्छी बॉडी के लिए टाइम पर ही नाश्ता करे क्युकी टाइम से नाश्ता करने पर डेली रोटिन बनता है और शरीर को भोजन पचाने में ज्यादा दिक्कत नहीं आती है। ज्यादा से ज्यादा अपने  भोजन में प्रोटीन और उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थ खाएँ।

अब आप सोच रहे होंगे की नाश्ता तो किसी भी चीज़ को खा के किया जा सकता है पर मै बताना चाहता हु की मोटापा कम करने के लिए आपको नाश्ते में – अंडे, पी नट, ताजे फल, जूस और सब्जियों को खाना चाइये। क्युकी इसका ये फायदा होगा की आपका पेट भरा भरा लगेगा और भूख कम लगेगी। 

2. अच्छी नींद ले: मोटापा कम करने के लिए एक इंसान को अच्छी नींद की आवश्यकता है, अगर इंसान की  7 से 10 घंटे नींद पूरी हो जाती है तो ये मोटापा कम करने में बहुत लाभकारी होती है। 

3. Relax करें: मोटापे को कम करने के लिए इंसान को रिलैक्स करना चाइये – अपनी आँखों को बंद करके अच्छे से बिना कुछ सोचे समझे रिलैक्स मोड में हो जाये और सारी टेंशन को भूलकर गहरी सांस ले।  

4. रोजाना Walk करें: मोटापा कम करने का सबसे अच्छा तरीका है की आप रोजाना कम से कम 10,000 कदम चलने की कोशिश करें। और ऐसा करने से आपके डबल फायदे होंगे पहला तो आपका स्वस्थ अच्छा रहेगा थोड़ा और दूसरा ये की आपका मोटापा कम होगा। क्युकी इतना चलने के बाद आपकी बॉडी से जो पसीना निकलेगा वो मोटापा को कम करने में मदद करेगा। 

5. भोजन को चबाकर खाये – भोजन को हमेशा चबा-चबा कर खाना चाइये कम से कम 25 से 35 बार तक चबाना चाइये जिससे की खाने के साथ लार अच्छे से मिल जाती है। और खाने का पाचन अच्छे तरह से हो जाता है। खाने का पाचन ठीक होने से पेट और कमर का मोटापा बहुत तेजी से कम होता है।

लिफ्ट की जगह हो सके तो ज्यादा से ज्यादा आप सीढ़ियों का प्रयोग करे।

(Read More.. महिला स्वास्थ्य – Women Health in Hindi)

मोटापा बढ़ने से कौन कौन सी समस्या हो सकती है –

  • मोटापा वाला इंसान नार्मल व्यक्ति से जल्दी थक जाता है। 
  • मोटापा होने से उठने – बैठने में तकलीफ होती है। 
  • अधिक मोटापा होने से इंसान की काम करने की गति काम होने  लगती है। 
  • मोटापे वाला व्यक्ति तेज़ से नहीं चल व् दौड़ सकता है। 
  • ज्यादा मोटापा होने से कार्य छमता कम हो जाती है। 
  • मोटापा बढ़ने पर चेहरे की स्मार्टनेस भी कम हो जाती है। 

Motapa Kam Kaise Kare – मोटापा कम करने के घरेलु नुस्खे

मोटापा कम करने के घरेलु नुस्खे

1.> अधिक से अधिक पानी पिये – जैसा की आप जानते होंगे की बॉडी में पानी की भरपूर मात्रा होना चाइये आपको जान के आश्चर्य होगा की पानी पीने से भी मोटापा कम होता है, जी हां इसलिए जितना हो सके पानी पीना चाइये। पानी पीने से आपके शरीर में हमेशा हाइड्रेट रहेगा।

अत्यधिक कैलोरी वाले जो पदार्थ को हम खाते है पानी उस उसकी कैलोरी को बर्न करता है और शरीर के वजन को नियंत्रित करता है।  पानी ही है जो शरीर के पाचन क्रिया को Strong बनाता है। 

पानी का सही तरह से प्रयोग करें –

  • सुबह सबसे पहले उठकर पानी पियें। यह प्रक्रिया रोज करें।
  • खाने के आधा घंटे पहले और खाने के एक घंटे बाद पानी पियें।
  • एक दिन में लगभग 4 से 5 लीटर पानी पिएं।
  • पानी की पूर्ति के लिए ज्यादा पानी वाले फलों का जूस पी सकते हैं।

2.> सेब के सिरके का सेवन करें – सेब के सिरके का सेवन भी मोटापा कम करने में बहुत लाभदायक है इसका सही इस्तेमाल करने से आप मोटापा को झट से ख़तम कर सकते है। इसका सही इस्तेमाल कैसे करे – एक  गिलास पानी में एक चम्मच सेब का सिरका और एक चम्मच निम्बू के रस को उस  गिलास में निचोड़ ले और इसका सेवन करे। इसमें उपस्थित पेपटिन फाइबर (Pectin Fiber) होने से पेट अधिक समय तक भरा हुआ लगता है और ये लिवर में जो फैट जमा होता है उसको कम करने में मदद करता  है। 

3.> शहद और नींबू मिलाकर पानी पियें – मोटापा को कम करने का बहुत असरदार तरीका है की आप सुबह उठकर सबसे पहले पानी को गुनगुना करे और उसमे निम्बू के रस और थोड़ा सा शहद मिलकर पानी पिए इससे आपको बहुत जल्दी अपने मोटे हुए Tummy को अंदर की ओर जाते देखेंगे। परन्तु आपको इस काम को नियमित रूप से रोजाना करना होगा जिससे Result जल्दी दिखेगा। 

4.> सौंफ मिलाकर पानी पियें – सौंफ के पानी से होगा निकला हुआ पेट अंदर, जी बिलकुल अपने बॉडी के वजन को कम करने में पूरी तरह से लगे  हुए है तो ये उपाय जरूर करे। एक गिलास में दो चम्मच सौंफ डाले और रात भर के लिए उसको रख दे उसके बाद उसको सुबह उठते के साथ ही खाली पेट पी ले।  

5.> इलायची का सेवन – इलायची एक बहुत अच्छी तरकीब है पेट कम करने का इलायची को रात में गर्म पानी के साथ खा कर सोने से भी वजन कम होता है। फैट को कम तथा कोर्सिटोल (Cortisol) लेवल को नियंत्रित करने में कारगर है इलायची। इसमें मौजूद पोटेशियम, मेग्नेशियम, विटामिन बी 1, बी 6, तथा विटामिन c ये सभी वजन को घटाने में और साथ ही शरीर को स्वस्थ भी अच्छा रखता है। 

6.> Green Tea कैसे वजन कम करती है – ग्रीन टी बहुत असरदार होता है वजन को कम करने के लिए इसका सेवन करने से आप बहुत ही जल्दी इसका असर अपने बॉडी में देखने को मिलेगा। इसके इस्तेमाल आप कैसे करेंगे – इसको आप पांच से सात मिनट तक उबाल ले उसके बाद चाय में शहद को मिला ले फिर धीरे धीरे पीना शुरू करे। आप इसका सेवन बिना शहद के भी कर सकते है। 

(Read More.. ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए || नौकरी करे या बिज़नेस)

वजन कम करने के लिये जूस – Juice for weight loss
Juice for weight loss, वजन कम करने के लिये जूस
Juice for weight loss

1.> लौकी का जूस कैस बनाएं (How to make Lauki Juice)

लौकी का जूस पीने से होगा आपका वजन कम इसका जूस बनाने का तरीका –

  • लौकी को सबसे पहले साफ़ पानी में अच्छे से धो ले। 
  • लौकी को छोटे छोटे आकार  के साइज का काट ले। 
  • इसके टुकड़ो को जूसर की सहायता से जूस को निकले। 
  • रोज़ाना एक गिलास लौकी का जूस पिए ये बहुत फायदेमंद साबित होगा। 

Note :- “अगर लौकी का जूस पीने से किसी को उल्टी या दस्त जैसी समस्या होने लगे तो इसका सेवन बंद कर दे। और अगर जूस पीना चाह रहे है और पिया न जाये तो डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।”

2.> करी पत्ता का उपयोग करें (Kari Patta for weight loss)

करी पत्ता का उपयोग मोटापा कम करने के लिए किया जा सकता है ये घरेलु उपाय है इसको आप आसानी से कर सकते है। करी पत्ता कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है जिसके कारण मोटापा कम होता है। करी पत्ता को आप दाल में डालकर या सब्जी बनाकर कैसे भी खा सकते है। 

3.> करेले का जूस (Bitter Gourd for weight loss)

करेला में विटामिन-बी1, बी2, बी3, विटामिन-सी , मैग्नीशियम, फोलेट, फास्फोरस, मैंगनीज और हाई फाइबर पाया जाता है। जो की हमारे में बहुत ही फायदेमंद होता है। करेला मोटापा को कम करने में अच्छा सब्जी माना जाता है। इसको खाने से शरीर के खून को साफ़ करता है। इसका सेवन करेले का जूस बनाकर कर सकते है इसके जूस को हफ्ते में 2 से 3 बार पीना चाइये। 

4.> दालचीनी (Cinnamon for weight loss)

दालचीनी को आप मोटापा कम करने के लिए इस्तेमाल कर सकते है। इसका Use आप एक चम्मच दालचीनी पाउडर के साथ निम्बू के रस को एक गिलास गुनगुने पानी में मिलकर पिए। अगर पीने में आप स्वाद चाहते है तो आधा चम्मच शहद को मिला सकते है और इसको धीरे – धीरे पिए।

5.> अदरक (Ginger for weight loss)

जैसा की आप जानते हे अदरक बहुत चीज़ो में काम आता है क्योकि इसमें फेनोलिक यौगिक होता है, अदरक को हम वजन कम करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है अदरक आपके fat के लेवल को सुधारता है। यह ग्लूकोज और इंसुलिन के स्तर को भी कम कर सकता है। आधा चम्मच अदरक अच्छे से कूट कर गरम पानी में अच्छी तरह उबाल ले फिर ठंडा होने पर धीरे – धीरे पिए।

मोटापा कम करने के लिए योगा – Yoga for weight loss

आइये जानते है की योग के द्वारा वजन कैसे कम करे और कौन – कौन से योग करके अपने मोटापा को कम कर सकते है –

  • पार्श्वकोणासन
  • ताड़ासन
  • त्रिकोणासन
  • अर्धचक्रासन
  • चक्की चलनासन
  • पादहस्तासन
  • सूर्य नमस्कार
  • पवनमुक्तासन
  • उत्तानपादासन
  • कपालभाति
  • शवासन
  • हलासन
  • धनुरासन

(Read More.. नौकरी करें या बिज़नेस क्या है बेहतर || IRCTC से ट्रेन टिकेट कैसे बुक करे)

9 thoughts on “मोटापा कम करने के उपाय – WEIGHT LOSS TIPS

Leave a Reply

Your email address will not be published.