Quora से पैसे कैसे कमाए? – Quora Se Paise Kamaye in Hindi

Quora से पैसे कैसे कमाए? पूरी जानकारी हिंदी में

Quora Se Paise Kamaye: अगर आपको लोगों के पूछे जाने वाले सवालों का जवाब देना अच्छा लगता है या फिर आप अपनी राय को दूसरे लोगों तक पहुंचाना चाहते है और अपने विचारों से लोगों को मोटिवेट करना चाहते है तो आप आज के समय में कई सारे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल इसके लिए कर सकते हैं।

क्या आपको पता है की किसी के सवालो के जवाब देकर भी पैसा कमाया जा सकता है ?  जी हां अपने बिलकुल सही पढ़ा इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर आप घर बैठे पैसे कमा सकते है। अगर अपने भी (Quora) के बारे में सिर्फ सुना ही है या इसका इस्तेमाल सिर्फ लोगों के द्वारा पूछे जाने वाले प्रश्नों का जवाब देकर ही किया है तो आपके पास एक अच्छा अवसर है Quora से ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाने का। 

मैं आपको आज इस लेख के साथ बताऊंगा की क्वोरा से पैसे कैसे कमाए? (Quora Se Paise Kamaye) अगर आप भी क्वोरा के इस चमत्कार से अनजान है तो हमारा ये लेख आपको शुरू से लेकर अंत तक पढ़ना चाहिए। आपको पूरी जानकारी बताएंगे ।  

(Read More – ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए – Online Paise kamaye in Hindi)

Quora क्या है? – What is Quora in Hindi?

Quora se paise kamaye, Quora in hindi
Quora Login Details

Quora एक ऐसा सोशल मीडिया प्लेटफार्म है, जहा पर लोगो द्वारा किये गए प्रश्न का उत्तर दिया जाता है और अगर किसी को कुछ पूछना हो तो इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके अपने प्रश्न पूछ भी सकते है। सीधे शब्दों में कहा जाये तो इस  प्लेटफार्म को Questions Answers Platform भी कहा जाता है। 

एक example के तौर पर अगर आपको कुछ पूछना है जैसे की – दुनिया भर में डिजिटल मार्केटिंग का इस्तेमाल क्यों होता है ? या Instagram Account Delete कैसे करे? तो आपको इस प्रश्न का जवाब Quora पर मिल जायेगा। अगर नहीं मिले तो आप इससे सम्बंधित प्रश्न पूछ सकते है और बाकि लोग आपके इस प्रश्न का उत्तर देंगे। यकीन मानिये बहुत मजा आएगा जब आपको किसी भी प्रश्न का उत्तर मिलेगा वो भी इतना जल्दी और साथ ही साथ आपकी नॉलेज भी बढ़ेगी। 

 मजे की बात तो ये है की इस प्लेटफार्म का उपयोग आप बिलकुल फ्री में कर सकते है बस आपको इस प्लेटफार्म में अपना अकाउंट बनाना है और फिर दिए गए Questions के Answers देना है या वह पर अपने प्रश्नो के उत्तर लेना है। तो अब बात करते है की Quora से  पैसे कमाने के लिए किन किन चीज़ो की जरुरत है  – 

Quora से पैसा कमाने के लिए रिक्वायरमेंट

कोरा से पैसे कमाने के लिए आपके पास कुछ चीज़ो का होना जरुरी है  आइये जाने – 

  • कम्प्यूटर या Smart Phone होना चाइये 
  • इंटरनेट की जरुरत होगी। 
  • Quora पर अकाउंट बनाना होगा – मोबाइल में क्वोरा का App इनस्टॉल करके भी इसमें अपना अकाउंट आसानी से बना सकते है। 
  • क्वोरा पर एक्टिव रहना होगा और Group या मंच को सूंदर सा Create करना होगा। 

Quora से पैसा कैसे कमाए? | Quora Se Paise Kamaye in Hindi

कोरा से पैसे कमाने (Quora Se Paise Kamaye) के लिए आपको थोड़ा मेहनत की जरुरत पड़ेगी आपको मन लगाकर काम करना होगा। हम आपको तरीके बता सकते है पर इस बात की गारेंटी हम नहीं लेते की आप बहुत ज्यादा पैसे कमा लेंगे ये आपके मेहनत और लगन पर Depend करेगा।  

हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे जिसको फॉलो करे और दी गयी जानकारी अच्छे से पढ़े –

अपने कोरा के मंच को सेल करके पैसे कमाए

जैसे की हमने ऊपर चर्चा किया था की अपना खुद का मंच बनाये और उसपर अधिक से अधिक फॉलोअर्स बनाये जो की आसानी से हो सकते है थोड़ा टाइम देना होगा। अच्छे followers के साथ आपके अकाउंट की वैल्यू बढ़ जाती है।  जिसको आप अच्छे रेट में अपने अकाउंट को सेल कर सकते है और पैसा कमा सकते है। 

अब आप Sale कैसे करेंगे तो ये भी जाने – आपके सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे फेसबुक एवं टि्वटर, Tumblr आदि पर अपने क्वोरा के मंच में लोगो को बताये और लोगो को जानकारी दे की मंच या को सेल करना है। 

ऐसे बहुत से लोग है जो ऐसे मंच की तलाश में रहते है जहा आपके अच्छे खासे followers हो वो आपका मंच खरीद लेंगे। 

कोरा के पार्टनर प्रोग्राम से पैसे कमाए

कोरा पार्टनर के लिए खुद अप्लाई नहीं कर सकते है क्युकी इसके लिए कुछ पैरामीटर होते है। अगर आप इस पैरामीटर को कम्पलीट करते है तो quora खुद अपने तरफ से आपको पार्टनर प्रोग्राम को ज्वाइन करने के लिए invitation send करता है। 

ध्यान रहे की आप खुद इनविटेशन सेंड न करे क्युकी क्वोरा खुद इस पार्टनर प्रोग्राम आपको इनविटेशन सेंड करेगा और इसके लिए आपको क्वोरा के नियमो का पालन (Terms & Conditions) करके उस  पर पूछे जाने वाले प्रश्नो के बिलकुल ठीक से उत्तर देना होगा। 

आप सोच रहे होंगे की क्वोरा हमें पैसे कहा से देगा तो मैं आपकी जानकारी के लिए बता दू की क्वोरा पर जो Advertisement होते है उससे क्वोरा को पैसे मिलते है बस उसी का कुछ शेयर हमें देता है। क्वोरा पर ट्रैफिक बहुत होता है जिससे क्वोरा को पैसे मिलते है। और हम उसकी प्लेटफार्म का इस्तेमाल करे उसके लिए क्वोरा हमें पैसे कमाने का मौका देता है। 

कोरा पर मंच बनाकर पैसा कमाए

जिस प्रकार फेसबुक या other प्लेटफार्म पर अपने ग्रुप्स या मंच क्रिएट करते है और ज्यादा से ज्यादा followers क्रिएट करते है उसी प्रकार क्वोरा पर भी ज्यादा से ज्यादा लोगो को ज्वाइन करवाना है। अगर आपको मंच बनाने में समस्या आ रही है तो आप ऑनलाइन Tutorial देख के मंच बना सकते है। 

आप कोरा पर ऐसा मंच बनाये जिससे आपके यूजर को फायदा हो जो आपके कंटेंट को पढ़े उससे उसको लाभ मिले ताकि वो आपको फॉलो करे और आपके पोस्ट को लाइक (उपवोट) करे। इससे आपके पोस्ट पर अधिक से अधिक ट्रैफिक मिलेगा और अच्छे खासे पैसे में अपना मंच सेल कर सकते है। 

आप अपने मंच को ऐसे केटेगरी या विषय से रेलेटेड बनाये जिससे रेलेटेड आपको अच्छी नॉलेज हो आप अच्छे से अपने जवाब को दूसरे को बता सके। इससे आपके followers आपसे हैप्पी रहेंगे और आपका पोस्ट जल्द से जल्द पॉपुलर हो जायेगा। 

क्वोरा पर एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाए 

जब आपके अच्छे खासे followers increase हो जायेंगे और आपके पोस्ट या मंच पर बहुत बढ़िया ट्रैफिक आने लगेगा तो आप अपने Users को Affiliate Marketing के द्वारा भी क्वोरा से पैसे कमा सकते है। जो की बहुत से लोग ये करके महीनो का लाखो रूपये कमा रहे है।  बस थोड़ा टाइम और मेहनत की जरुरत होती है। 

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है ? 

जब हम किसी प्रोडक्ट्स या सर्विस का लिंक अपनी Websites या पेजेज पर लगते है और उसको क्लिक  करके यूजर उनके प्रोडक्ट तक पहुँचता है और वहा से कुछ परचेस कर लेता है तो उस प्रोडक्ट का कुछ परसेंट वो कंपनी हमें देती है। ऐसे में बहुत लोग इसका इस्तेमाल कर पैसा कमा रहे है। 

अपने वेबसाइट पर कोरा से ट्रैफिक भेज कर पैसा कमाए

आपके पास वेबसाइट है तो सोने पर सुहागा का काम करेगा ये क्वोरा क्युकी क्वोरा का जो भी ट्रैफिक  होगा उसको आप अपने वेबसाइट पर भेज सकते हो और उस ट्रैफिक का इस्तेमाल अच्छी अच्छी जानकारी अपनी वेबसाइट पर लिखकर लोगो तक पंहुचा सकते हो। 

अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने का बहुत अच्छा माध्यम है ये क्वोरा बस अपने वेबसाइट के आर्टिकल को थोड़ा सा चेंज करके क्वोरा पर मंच बनाकर भी अपनी जानकारी शेयर कर सकते है। 

Quora पर बहुत सारी Audience उपलब्ध है और अपने क्वोरा की 2 से 5 % भी ऑडियंस को अपने वेबसाइट पर ले आये तो आपके वेबसाइट पर बहुत सारा ट्रैफिक आने लगेगा जिससे की आपकी वेबसाइट मोनीटाइज हो जाएगी उससे भी आप पैसा कमा सकते है। बहुत से ब्लॉगर ऐसा कर पैसा कमा रहे है। 

One thought on “Quora से पैसे कैसे कमाए? – Quora Se Paise Kamaye in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *